बारिश सी तुम💝


कितनी समानता है...... बारिश और तुममें ....
खूबसूरत ये भी लगती है,
प्यारी तुम भी लगती हो।

बादल जब पानी के भार से भारी हो जाते हैं और एक वक्त के बाद जब उनका स्वयं को रोकना सम्भव नहीं हो पाता है, तो बरस पड़ते हैं। ठीक उसी तरह तुम भी जब भावनाओं के उफान में समाहित अपने प्रेम को अव्यक्त महसूस करती हो, तो बरस पड़ती हो, कभी प्रेम जाहिर करते हुए, तो कभी शिकायतों का अंबार लगाते हुए तो कभी हँसते, खिलखिलाते मेरा मजाक उड़ाते हुए!
            मजाक उड़ाने से याद आया कि तुम्हारी अदाएं भी इन चंचल बारिश की बूंदों के समान हैं, जो धरती पर पड़ते ही एक अलग सी मुद्रा में नृत्य कर उठती हैं। उसी प्रकार तुम भी मेरा मजाक अपनी अलग सी अदा से उड़ाते हुए खिलखिला उठती हो, तो ऐसा लगता है मानो सम्पूर्ण प्रकृति नृत्य कर उठी हो, मयूर बादल घुमड़ते देख अपने पंख फैला चुके हों और किसी तप्त रेगिस्तान को वर्षा की फुहारें मिल गयी हों! 

     पर इतना ही नहीं.....इसी बारिश की वजह से जैसे सूखते वृक्षों में नए पत्ते लगने लगते हैं, जैसे धरा पर हरियाली का आवरण छाने लगता है,जैसे मुझ जैसे नवसीखिया कवि को लिखने की प्रेरणा मिल जाती है, जैसे किसी संगीतज्ञ के उसके सुरो के साथ वाद्ययंत्र लयमयी में महफ़िल झंकृत हो उठते हैं, और जैसे मयूर बारह महीने के लंबे इंतजार के बाद बारिश की पहली फुहार से नाच उठते है।
 ठीक उसी तरह मेरा मन भी तुम्हारी प्रेम रूपी वर्षा की बूंदों के संग उस नृत्य में समाहित होने को आतुर हो उठता है।

       तुम्हारा और बारिश का एक जैसा होना कोई नया भी नही है। मैं कल्पना करके सिहर उठता हूँ उस मौसम की, जब कभी हमदोनों साथ मे होंगे और बाहर बारिश बरस रही होगी और अंदर तुम अपना सम्पूर्ण प्रेम मेरे  बरसा रही होगी।
 उस पल, उस क्षण तुम मेघ की संगिनी बनकर मेरे तप्त हृदय को शीतलता प्रदान कर रही होगी और मैं, प्रेम की उन बूंदों से अपनी आत्मा को सिंचित कर रहा होऊंगा।
          उस क्षण में समय भी जैसे ठहर चुका रहेगा, जैसे  हमदोनों की आत्माएं एकाकार हो चुकी रहेगी और तुम्हारी आवाज मेरे कानों में ऐसे गूंज रही होगी जैसे बारिश की छम छम छम!
                  प्रेम को तुलनाएं नहीं भाती.... लेकिन इस बार बारिश से तुम्हारी समानता खोजने से स्वयं को रोक नहीं पाया।

°°°°मैं खुली हुई खिड़की से
भीतर आती बारिश की फुहार से लिपट तो लेता हु पर तेरे प्यार का पहला स्पर्श का इंतजार है...💝 RP


Comments