ये मत सोचो कि… inspiration Sentence

ये मत सोचो कि…

ये मत सोचो कि तुम्हारे पास क्या नहीं है;

बल्कि, उसे सराहो जो तुम्हारे पास है और जो हो सकता है।


ये सोच कर दुखी मत हो कि तुम क्या नहीं हो;

बल्कि, ये सोच कर खुश हो कि तुम क्या हो और क्या बन सकते हो।


ये मत सोचो कि लोग तुम्हारे बारे में क्या कहते हैं;

बल्कि, ये सोचो कि तुम खुद अपने बारे में क्या सोचते हो और क्या सोच सकते हो।


ये मत सोचो कि कितना समय बीत गया;

बल्कि, ये सोचो कि कितना समय बाकी है और कितना मिल सकता है।


ये मत सोचो कि तुम फेल हो गए;

बल्कि, ये सोचो कि तुमने क्या सीखा और तुम क्या कर सकते हो।


ये मत सोचो कि तुमने क्या गलतियाँ कीं;

बल्कि, ये सोचो कि तुमने क्या सही किया और क्या सही कर सकते हो।   


ये मत सोचो कि आज कितनी तकलीफ उठानी पड़ रही है;

बल्कि ये सोचो कि कल कितना शानदार होगा और हो सकता है।


ये मत सोचो कि क्या हो सकता था;

बल्कि, ये सोचो कि क्या है और क्या हो सकता है।


ये मत सोचो कि कप कितना खाली है;

बल्कि, ये सोचो कि कप कितना भरा है और कितना भरा जा सकता है।



ये मत सोचो कि तुमने क्या खोया;

बल्कि, ये सोचो कि तुमने क्या पाया और क्या पा सकते हो।

—कॉपी

***********************
जरूरी बाते 

 जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं कि उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की

.
जब कभी कोई व्यक्ति कहता है कि वो ये  नहीं कर सकता है , तो असल में वो दो चीजें कह रहा होता है. या तो मुझे पता नहीं है कि ये कैसे होगा या मैं इसे करना नहीं चाहता..!
 
असफलता से डरो मत —– असफलता नहीं , बल्कि छोटा लक्ष्य बनाना अपराध है। महान प्रयसों में असफल होना भी शानदार होता है..
!
यदि आपके अंदर किसी चीज का जूनून है और आप कड़ी मेहनत करते हैं , तो मुझे लगता है आप सफल होंगे..!
  
एक अच्छा रवैया एक अच्छे दिन का निर्माण करता है, और एक अच्छा दिन एक अच्छे महीने का, और एक अच्छा महीना एक अच्छे साल का, और एक अच्छा साल एक अच्छे जीवन का निर्माण करता है...!!

बीते समय के लिए मत रोइए, वो चला गया, और भविष्य की चिंता करना छोड़ो क्यूंकि वो अभी आया ही नहीं है, वर्तमान में जियो , इसे सुन्दर बनाओ..

इंसान को कठिनाइयों की आवश्यकता होती है, क्योंकि सफलता का आनंद उठाने कि लिए ये ज़रूरी हैं....!  

अभ्यास परिपूर्ण बनाता है। लम्बे समय तक अभ्यास करने के बाद , हमारा काम प्राकृतिक , कौशलपूर्ण , तेज और स्थिर हो जाता है..! 

 हमसे से हर व्यक्ति इस  दुनिया में किसी खास  मकसद के लिए है। इसलिए पुरानी बातों को भूलें और भविष्य के निर्माता बने..!

 अगर मैं एक दिन मर जाऊं तो मैं ख़ुशी से जाऊँगा क्योंकि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश की।  मेरे खेल ने मुझे ऐसा करने दिया क्योंकि ये दुनिया का सबसे बड़ा खेल है 
THINK **START***TRY **TRY*LABOUR**TRY***TRY***TRY***--SUCCESS

Comments